BRS का फुल फॉर्म क्या है?

BRS का फुल फॉर्म क्या है?

बैंक समाधान विवरण:

बीआरएस एक बयान है जो बैंक खातों के साथ बैंक बैलेंस के अनुसार खातों की पुस्तकों के साथ मिलान करने के लिए किया जाता है। बीआरएस का फुल फॉर्म जानने के बाद  , अब हम बैंक सुलह की विस्तृत जानकारी के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

बैंक सुलह क्यों करते हैं?

  • संतुलन के लिए:

ज्यादातर कंपनियां खातों की किताबों के बैंक बैलेंस के साथ टैली बैंक बैलेंस के लिए बैंक सामंजस्य स्थापित करती हैं। इन शेष राशि को मिलान करना इतना महत्वपूर्ण है कि नियोक्ता किसी भी तरह की धोखाधड़ी से निपटने में सक्षम नहीं हो सके।

  • सटीकता और प्रविष्टि की त्रुटि की जांच करने के लिए:

बैंक सामंजस्य को समय पर करना इतना महत्वपूर्ण है। बैंक प्रविष्टियों के बारे में खाते की पुस्तकों में सटीकता और त्रुटि की जांच करना उपयोगी है। इसके अलावा, यह बैंक के कर्मचारी द्वारा किसी भी प्रकार की त्रुटि के बारे में भी एकाउंटेंट को सूचित करता है।

टैली में बैंक सामंजस्य कैसे करें?

यदि आप टैली सॉफ्टवेयर में बैंक सामंजस्य बनाना चाहते हैं, तो ऐसा करना सरल है। सबसे पहले, हम यह समझाना चाहते हैं कि टैली सॉफ्टवेयर क्या है, यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसका उपयोग किसी कंपनी के खातों की किताब को बनाए रखने के लिए किया जाता है, आप इसका उपयोग कर सकते हैं, इनवॉइस बना सकते हैं, इन्वेंट्री बनाए रख सकते हैं और बैंक सामंजस्य बना सकते हैं। ये टैली में बैंक सामंजस्य स्थापित करने के लिए निम्नलिखित कदम उठा रहे हैं।

सबसे पहले, आपको बैंक स्टेटमेंट का प्रिंट आउट लेना चाहिए। फिर, दाईं ओर क्लिक करके टैली सॉफ़्टवेयर खोलें।

बैंक सामंजस्य बनाने का दूसरा चरण उस विशेष बैंक के लिए खाता खोलना है जिसके लिए आप बैंक सामंजस्य बनाना चाहते हैं। यहां, लेगर खोलने का शॉर्टकट DEL है, आपको DEL को दबाना है, फिर आप लीगर स्क्रीन पर जाएंगे, फिर आपको बैंक का नाम और प्रेस को लिखना होगा।

तीसरा कदम यह है कि बैंक Léger खोलें। अगला कदम F5 बटन दबाना है। इस बटन को दबाने के बाद, आपके पास बैंक सुलह स्क्रीन होगी जिसमें हर लेनदेन की दो तारीखें होती हैं, पहला है लेन-देन की तारीख और दूसरा है बैंक की तारीख। अब आपको बैंक सामंजस्य बनाने के लिए क्या करना है, आपको बैंक की तारीख को बैंक की तारीख के कॉलम में रखना होगा और कुछ प्रवेश करना होगा जैसे बैंक शुल्क, बैंक ब्याज आदि।

बीआरएस आयोजित करने का लाभ:

  • बैंक सुलह नकदी की स्थिति का सटीक स्नैपशॉट प्रदान करती है:

सुलह एकमात्र ऐसा दस्तावेज है जो किसी कंपनी की नकदी स्थिति का सही और सही स्नैपशॉट प्रदान करता है। कंपनी के लिए यह जानना बहुत सहायक है कि कंपनी के बैंक खाते की नकदी की स्थिति क्या है ताकि कंपनी नकदी के अनुसार रणनीति और योजना बना सके।

  • त्रुटि और धोखाधड़ी का पता लगाना:

यह उन बयानों में से एक है जो किसी भी व्यवसाय में त्रुटि का पता लगाने के लिए उपयोगी है। इन त्रुटि में त्रुटियों को जोड़ना और घटाना, दोहरी भुगतान त्रुटियां आदि शामिल हो सकती हैं। सामान्य त्रुटि के अलावा, धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए बैंक सुलह भी उपयोगी है। यह सहायक दस्तावेज है जो आपको धन, नकदी आदि के बारे में छिपी कहानी बताता है। यदि कर्मचारी बैंक लेनदेन के बारे में किसी भी तरह की धोखाधड़ी करने की कोशिश करता है, तो उसे उचित बैंक सुलह करने से पकड़ा जा सकता है।

इस प्रक्रिया में, वह पकड़ा जा सकता है क्योंकि बैंक सामंजस्य हर लेनदेन के बारे में विस्तार दिखाता है। यदि किसी प्रकार की धोखाधड़ी बैंक सामंजस्य दिखाती है तो नियोक्ता विस्तृत जांच कर सकता है और दोषपूर्ण कर्मचारी का पता लगा सकता है।

  • बैंक शुल्क और अन्य प्रविष्टि बुक करने के लिए:

बैंक सामंजस्य करने के फायदों में से एक यह है कि बैंक के सुलह के माध्यम से छोड़ी गई प्रविष्टि का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा कुछ प्रविष्टियाँ हैं जो बैंक द्वारा की जाती हैं जैसे बैंक शुल्क, विक्रेता को प्रत्यक्ष भुगतान आदि। इसे खातों की पुस्तकों में दर्ज किया जाना चाहिए। बैंक एंट्री करते समय इन प्रविष्टियों को बुक किया जाता है।

  • सटीकता की जांच करने के लिए:

जैसा कि आप जानते हैं कि  brs का पूर्ण रूप  बैंक सुलह कथन है। यह बैंक लेनदेन से संबंधित लेखा भोजनालय की सटीकता की जांच करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि बैंक स्टेटमेंट खातों की किताबों के बैंक बैलेंस के साथ संतुलन को संतुलित करता है। इसका मतलब है कि सब कुछ सही और सटीक है।

अन्य बीआरएस फूल फॉर्म:

♦ बोरड रिव्यू सीरीज़

♦ बिग रेड स्विच

♦ ब्लू रिबन स्पोर्ट्स

♦ Binaural कक्ष स्कैनिंग

Leave a Comment