CBI और CID (Full Form) क्या हैं – fullformofhindi

CBI और CID (full form of cbi) क्या हैं सीआईडी और सीबीआई में अंतर आज का हमारा टॉपिक CBI और CID के बारे में, आखिर CBI और CID क्या है। अर्थात CID और CBI में क्या अंतर है।  अगर आप न्यूज या अखबार पढ़ते है तो आपने कई बार CID और CBI के बारे में सुना होगा आखिर है क्या CBI और CID आप भी जानना चाहते होंगे।

CBI और CID जांच एजेंसियां है वर्तमान में Crime Rate मे बढ़ोतरी देखी गयी हैं। हर देश क्राइम को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करता हैं भारत मे 2 मुख्य विभाग हैं सीबीआई और सीआईडी। जिन मामलो को सुलझाने मे पुलिस को समस्या आती हैं उन्हें CBI या CID को सौपा जाता हैं। High Profile Case होते हैं उन Case को इन एजेंसी को सौप दिया जाता हैं।


CID का Full Form

Crime Investigation Department अर्थात अपराध जांच विभाग। CID एक खुफिया जाँच एजेंसी है CID की स्थापना पुलिस आयोग की सिफारिश पर ब्रिटिश सरकार ने 1902 में की थी। इसके अलावा इस संस्था को जाँच सौंपने का अधिकार उस प्रदेश की राज्य सरकार और उस राज्य के हाइकोर्ट को होता है। यह केवल राज्य स्तर पर अपराधों की जांच करती है राज्य में होने वाले दंगे, चोरी, हत्या, अपरण, इस प्रकार के मामले की जांच CID के अधीन होता है।

CBI का Full Form

Central Bureau of Investigation अर्थात केंद्रीय जांच ब्यूरो। सीबीआई या केंद्रीय जांच ब्यूरो केंद्र सरकार की एक एजेंसी है। सीबीआई जाँच एजेंसी की स्थापना साल 1941 में हुई थी, लेकिन इसे अप्रैल 1963 में केंद्रीय जांच ब्यूरो नाम दिया गया था। सीबीआई का मुख्यालय नई दिल्ली में है। सीबीआई भारत की केंद्रीय जांच एजेंसी है जो देश और विदेश में होने वाले अपराध जैसे हत्या, घोटाले, भ्रष्टाचार इस प्रकार के अपराध की जांच सीबीआई के अधीन होता है।

CID और CBI में अंतर

CID एक खुफिया जाँच एजेंसी है जो प्रदेश में होने वाली घटनाओं की जाँच करती है।

CID की स्थापना पुलिस आयोग की सिफारिश पर ब्रिटिश सरकार ने 1902 में की थी।

ये जांच एजेंसी हत्या, लूटपाट, रेप या दंगो के ऐसे केस को सुलझाती हैं जिनमे उच्च स्तरीय जांच की आवश्यकता होती हैं।

CBI केंद्रीय जांच ब्यूरो केंद्र सरकार की एक एजेंसी है

सीबीआई जाँच एजेंसी की स्थापना साल 1941 में हुई थी।

इसे अप्रैल 1963 में केंद्रीय जांच ब्यूरो नाम दिया गया था। सीबीआई का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

सीबीआई भारत की केंद्रीय जांच एजेंसी है इसके अंतर्गत देश और विदेश में होने वाले अपराध जैसे हत्या, घोटाले, भ्रष्टाचार इस प्रकार के अपराध की जांच सीबीआई करती है।

इस आर्टिकल के जरिए आपको यह बताया गया की CID और CBI में क्या अंतर होता है। सारी जानकारी आपको अच्छे से बताई है। उम्मीद है कि आपको जानकारी पसंद आई होगी।

Leave a Comment