GNM Full Form | Full form of GNM

GNM Full Form

GNM Full Form है जनरल उपचर्या और दाई। GNM कोर्स जनरल नर्सिंग एजुकेशन लाइक हेल्थ केयर, हॉस्पिटैलिटी और मिडवाइफरी। इसके बारे में अधिक विस्तार से पढ़ना चाहते हैं इसलिए हमें आपके लिए विस्तार से लिखना होगा

GNM Full Form

GNM फुल फॉर्म जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी ) है। यह जनरल नर्सिंग केयर और दाई का काम करता है। एक मरीज की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है और यह धर्म नर्सिंग क्षेत्र में स्टाफ नर्स भी निभाता है। यदि आप इस डिप्लोमा को करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए आने वाले दिनों के लिए बहुत अच्छा होगा

GNM के बारे में विस्तार से

मेडिकल नर्स बनने के लिए छात्र GNM कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है। यह लगभग 3.5 वर्ष का डिप्लोमैटिक एजुकेशन कोर्स है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद छात्र को पंजीकरण प्रमाणपत्र (अधिकृत) मिल जाता है, फिर छात्र नर्स बन जाते हैं। एक पंजीकृत नर्स सरकारी नौकरी या निजी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकती है। मेडिकल छात्रों के लिए सबसे अच्छी चीजें नौकरियां उनके लिए अनुबंध आधार उपलब्ध हैं कुछ वर्षों के बाद वे स्थायी कर्मचारी बना सकते हैं।

GNM (आवश्यकता) के लिए पात्रता मानदंड

जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी मेडिकल लाइन डिप्लोमा कोर्स है। तो आपको आवश्यकता के लिए उनके मानदंड को पूरा करना चाहिए।

  1. न्यूनतम आयु मानदंड 17 हैं और अधिकतम आयु 35 वर्ष है
  1. छात्र को पीसीबी (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जैव) से 12 वीं पास होना चाहिए। अंग्रेजी मार्क 40% से अधिक होना चाहिए +
  1. छात्र को मेडिकल फिट होना चाहिए।

GNM कोर्स फीस विस्तार

जीएनएम शुल्क हर अलग-अलग संस्थान पर निर्भर करता है, वे निजी या सरकारी हैं। गवर्नमेंट कॉलेज ऐसा करने का सबसे सस्ता तरीका है लेकिन आपको इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम से लड़ना होगा। सरकारी कॉलेज में जीएनएम फीस 70,000 से 100,000 तक है।

निजी कॉलेज में जीएनएम फीस इतनी महंगी। उदाहरण के लिए नारायण हृदयालय लिमिटेड कॉलेज फीस लगभग 265,000 INR है। और कुछ कॉलेज जीएनएम शुल्क के रूप में 4,00,000 मांगते हैं, लेकिन वे प्लेसमेंट और अन्य कई सुविधाएं भी प्रदान करते हैं।

GNM कोर्स की अवधि

सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी कोर्स की अवधि  3 वर्ष और 6 महीने। प्रैक्टिकल के साथ शैक्षणिक शिक्षा के लिए 3 साल और इंटर्नशिप के लिए अंतिम 6 महीने । इंटर्नशिप सरकारी अस्पताल में एक जीवंत व्यावहारिक प्रशिक्षण है। आपकी मार्कशीट में कुछ मार्क इंटर्नशिप पर भरोसा करेंगे।

GNM कोर्स में विषय

यहां हम GNM कोर्स में सभी विषय का वर्णन करते हैं।

प्रथम वर्ष के विषय:

एनाटॉमी एंड फिजियोलॉजी

बिहेवियरल साइंस

फंडामेंटल्स ऑफ नर्सिंग

कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग I

द्वितीय वर्ष

मेडिकल-सर्जिकल नर्सिंग I और II

मानसिक स्वास्थ्य और मनोरोग नर्सिंग

कंप्यूटर शिक्षा

तीसरा वर्ष

मिडवाइफरी और स्त्री रोग

समुदाय स्वास्थ्य नर्सिंग II

बाल चिकित्सा नर्सिंग

ये अभी GNM कोर्स में हैं। आप जीएनएम फुल फॉर्म जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी थे। यहाँ हमने कुछ और जीएनएम पाठ्यक्रम विवरण, पात्रता मानदंड, प्रवेश प्रक्रिया, विषय आदि साझा किए हैं।

Leave a Comment