ORS फुल फॉर्म क्या है जानिए हिंदी में

ORS फुल फॉर्म

चिकित्सा में ओआरएस पूर्ण रूप: मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान

ओआरएस फुल फॉर्म -ऑरल रिहाइड्रेशन साल्ट, एक विशेष समाधान है जो सूखे लवणों का संयोजन है जो सुरक्षित पानी के साथ मिलाया जाता है।

मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान का उपयोग कब किया जाना चाहिए

दस्त शुरू होते ही ओआरएस घोल पीना अनिवार्य है।

दस्त से निर्जलीकरण बच्चों में एक प्राथमिकता है, जो अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों और बुजुर्गों के साथ है। इन व्यक्तियों के लिए ओआरएस पर विचार किया जाना चाहिए।

प्यास को संतुष्ट करने के लिए ओआरएस का घोल एक दर से पीना चाहिए।

शिशुओं को अभी भी  ओआरएस के अतिरिक्त  स्तन का दूध या उनके सामान्य सूत्र प्राप्त करने  चाहिए  । जिन बच्चों को  किसी भी नहीं कर रहे हैं  लंबे समय तक नर्सिंग और वयस्कों चाहिए  अभी भी  ठोस खाना खाने के  अतिरिक्त  ओआरएस के लिए

नोट: शराब, कॉफी, ऊर्जा पेय, पॉप, मीठे फलों के रस और चाय से बचें।

आवश्यक लेख: 

  • ओआरएस पैकेट जिसके साथ आप समाधान करेंगे।
  • घोल को उबालने और ठंडा करने के लिए पीने का पानी (एक लिट्टी)।
  • एक कूड़े ओआरएस घोल के लिए पांच बार भरने के लिए 200 मिलीलीटर की क्षमता वाला साफ गिलास।
  • घोल को मिलाने के लिए एक साफ बर्तन।
  • समाधान को मिलाने और बच्चे को खिलाने के लिए एक साफ चम्मच।

प्रक्रिया के चरण:

  • शुद्ध पेयजल के एक लिटर को ओआरएस घोल बनाने की आवश्यकता होती है।
  • एक साफ बर्तन में पांच गिलास पानी डालें।
  • ओआरएस का एक पैकेट खोलें। बर्तन में सभी सामग्री डालें।
  • एक साफ चम्मच के साथ हिलाओ जब तक यह पूरी तरह से घुल न जाए।
  • एक साफ गिलास में कुछ घोल लें।
  • बच्चे / डायरिया के रोगी को बार-बार दूध पिलाएं।

ओआरएस फुल फॉर्म इन टेक्नोलॉजी: ऑक्सीजन रिडक्शन सिस्टम

वर्तमान में ऑक्सीजन की कमी प्रणाली द्वारा आग से बचाव अग्नि सुरक्षा के लिए स्थापित प्रौद्योगिकी में से एक है। यह तकनीक दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग की जाती है।  

इस तकनीक के नवाचार को अग्नि सुरक्षा के लिए इसकी रोकथाम प्रक्रिया द्वारा समझाया गया है जो अग्नि सुरक्षा उद्योग में अब तक अद्वितीय है। जिस तरह से यह उत्पाद प्राप्त करता है  वह अक्सर  ऑक्सीजन कम या हाइपोक्सिक वातावरण बनाने की अपनी क्षमता  से  होता है, जो गैर-दहनशील स्तरों पर संरक्षित स्थान के भीतर  ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखते हुए ज्वाला प्रज्वलन को रोकता  है। जब हवा की ऑक्सीजन सामग्री केवल एक-दो  प्रतिशत कम हो जाएगी तो आग असंभव हो जाएगी  । कम ऑक्सीजन सामग्री ( लगभग  15% की ऑक्सीजन सामग्री  ऑक्सीजन की कमी प्रणालियों के लिए मानक है) के साथ हवा पारंपरिक  ऑक्सीजन सामग्री को कम करने के  लिए कमरे में जगह में इंजेक्ट  की जाती है 20.9% के पारंपरिक  परिवेश ऑक्सीजन स्तर से कमरे की जगह के  भीतर । एक क्षेत्र जिसमें 15% ऑक्सीजन सामग्री होती  है वह दहन या एक प्रज्वलन स्रोत का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं है  । जैसा कि अधिकांश ज्वलनशील ठोस पदार्थ और तरल पदार्थ 16% से कम  ऑक्सीजन स्तर के साथ वातावरण में प्रज्वलित नहीं कर सकते हैं ,  और इस प्रकार  15% ऑक्सीजन सामग्री का वातावरण एक चिमनी की  महामारी  को रोक देगा  ।

चिकित्सा में ओआरएस पूर्ण रूप: ओफ़िलैक्टिव संदर्भ सिंड्रोम

ओफ्फैक्टिव रेफरेंस सिंड्रोम (ओआरएस) एक मनोरोग स्थिति है, जिसके दौरान असामान्य शारीरिक अंगों को उत्सर्जित करने की सोच के साथ लगातार गलत विश्वास और पक्षपात होता है, जो रोगी को लगता है कि अन्य व्यक्तियों के लिए बेईमानी और आक्रामक है।

चिकित्सा में ओआरएस का पूर्ण रूप: ओकुलो-रेस्पिरेटरी सिंड्रोम

ओकुलो-रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (ओआरएस) एक आम तौर पर क्षणिक स्थिति है, जिसमें इन्फ्लूएंजा इम्यूनाइजेशन के बाद द्विपक्षीय कंजंक्टिवाइटिस, फेशियल एडिमा और ऊपरी श्वसन लक्षण होते हैं। लक्षण आमतौर पर टीकाकरण के 2 से 24 घंटे बाद दिखाई देते हैं और शुरुआत के 48 घंटों के भीतर हल हो जाते हैं।

Leave a Comment